Search Engine Optimization (SEO) के लिए पूरी गाइड

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) गूगल जैसे सर्च इंजन में पेजों को उच्च रैंक दिलाने की कला और विज्ञान है। क्योंकि खोज मुख्य तरीकों में से एक है जिसमें लोग ऑनलाइन सामग्री खोजते हैं, खोज इंजन में उच्च रैंकिंग से वेबसाइट पर यातायात में वृद्धि हो सकती है।

SEO क्या है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक पेज को सर्च इंजन के लिए अधिक दृश्यमान बनाने के लिए जानकारी लिखने और संकलित करने की एक प्रक्रिया है। कीवर्ड, प्रमुख वाक्यांश और लिंक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्राथमिक उपकरण हैं जो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में उच्च रैंक करेंगे। हालाँकि, खोज इंजन अनुकूलन केवल सामग्री और खोजशब्दों के बारे में नहीं है। यह उन पृष्ठों को बनाने के बारे में है जो वास्तव में आपके आगंतुकों के लिए फायदेमंद हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे काम करता है? सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया को SEO कहा जाता है। यहाँ SEO के कुछ बुनियादी घटक दिए गए हैं। खोजशब्द अनुसंधान: खोज इंजन अनुकूलन में आपके पृष्ठ पर केवल खोजशब्द लिखने और पोस्ट करने के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल है।

आपको SEO की आवश्यकता क्यों है?

इंटरनेट व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत करने और जुड़ने का एक अद्भुत स्थान है। क्योंकि यह इतना बड़ा है, ऐसे कई पृष्ठ हैं जो खोज इंजन के लिए अनुकूलित नहीं हैं। जैसा कि आप इस पोस्ट को पढ़ना जारी रखेंगे, आप देखेंगे कि कंपनियों और वेबसाइटों के लिए SEO पर विचार करना क्यों महत्वपूर्ण है। 60 प्रतिशत से अधिक विपणक अपने ऑनलाइन प्रयासों को बढ़ाने और खोज इंजन अनुकूलन पर खर्च करने की योजना बनाते हैं। SEO में सफल होने के लिए आप क्या कर सकते हैं? उत्तर सीधा है। खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए, आपको खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) में महारत हासिल करने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया में साइट डिजाइन और विकास के सभी महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं – नेविगेशन, सामग्री, कीवर्ड, चित्र और सोशल मीडिया एकीकरण। SEO के कई अलग-अलग प्रकार हैं।

SEO सही कैसे करें?

पहली बात यह है कि अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को परिभाषित करें। क्या आपका लक्ष्य खोज परिणामों में उच्च रैंक करना है? यदि ऐसा है, तो आपको अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए काम करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ आमतौर पर आपकी वेबसाइट की सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करना है। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य अधिक वेबसाइट विज़िटर प्राप्त करना है, तो आपको उपयोगकर्ताओं को वह प्रदान करना होगा जो वे खोज रहे हैं।

कीवर्ड विश्लेषण के साथ अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। यह क्यों इतना महत्वपूर्ण है? क्योंकि यह न केवल आपको यह स्थापित करने की अनुमति देता है कि आपके उपयोगकर्ता कौन से शब्द खोज रहे हैं, बल्कि यह आपको इन खोज क्वेरी में दिखाई देने वाले कीवर्ड शामिल करने के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करने की भी अनुमति देता है। कीवर्ड रिसर्च करके आप अपनी साइट की ऑडियंस के बारे में जान सकते हैं।

तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट

प्रत्येक तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट के लिए, हम इस लेख के लिए एक लिंक शामिल करेंगे, साथ ही तकनीकी एसईओ चेकलिस्ट के हर टुकड़े के साथ एक Google स्प्रेडशीट भी शामिल करेंगे, ताकि आप इसे आसानी से अपने दस्तावेज़ों में कॉपी और पेस्ट कर सकें। अपने ४०४ पृष्ठ में कुछ ब्लैकलिस्टेड या अवांछित पृष्ठों को हटा दें किसी भी तकनीकी एसईओ का मूल आपके ४०४ पृष्ठ से ब्लैकलिस्टेड या अवांछित पृष्ठों को हटा रहा है। अपने 404 पेज से इन अवांछित पेजों को खत्म करने के लिए आप दतेरा जैसे प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प ब्लैक लिस्टेड 404 पेज रिमूवल टूल का उपयोग करना है, जैसे कि NotQuoting। अपने 404 पेज में जावास्क्रिप्ट जोड़ें आपके 404 पेज में जावास्क्रिप्ट भी जोड़ा जा सकता है। अपने 404 पेज में जावास्क्रिप्ट जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका एक डाउनलोड यूआरएल जोड़ना है, आमतौर पर एक .pdf एक्सटेंशन के साथ।

नौसिखियों के लिए लिंक-बिल्डिंग

जब आप SEO के लिए अपना लिंक-बिल्डिंग प्रयास शुरू करते हैं तो कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। सही लिंक-बिल्डिंग तकनीकों का प्रयोग करें। Google अब जांचता है कि क्या कोई लिंक “अनुकूलित” है (अर्थात यह डुप्लिकेट सामग्री नहीं है)। यदि ऐसा नहीं है, तो लिंक को आपकी अंतिम रैंकिंग में नहीं गिना जाएगा। अपने लिंक प्रोफ़ाइल पर एक पूर्ण और ईमानदार नज़र डालें। यदि आपके लिंक अच्छी तरह से रूपांतरित नहीं हो रहे हैं, तो उनका पुनर्मूल्यांकन करें। यदि कोई लिंक स्पैमयुक्त है, तो उसे हटा दें। कंटेंट इज किंग। सबसे अच्छी सामग्री जीतती है। सर्वोत्तम सामग्री नियमित रूप से प्रकाशित की जाती है। उपयुक्त होने पर अपनी सामग्री का पुन: उपयोग करें। आरंभ करने के लिए, भूमि का अधिग्रहण करने के लिए खोज इंजन अनुकूलन पर हमारी मार्गदर्शिका डाउनलोड करें।

ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट

यह निर्धारित करने के बाद कि आप क्या अनुकूलित करना चाहते हैं, आपको यह जानना होगा कि एक प्रभावी एसईओ रणनीति कैसे बनाई जाए। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन विशेषज्ञों के अनुसार, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है SEO के लिए अपने लक्ष्यों की एक सूची लिखना, जिसमें शामिल हैं: बैकलिंक्स की संख्या में सुधार करना। ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफिक बढ़ाना। आपकी वेबसाइट पर उच्च संख्या में आंतरिक लिंक शामिल हैं। आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। कुछ सबसे प्रभावी लोगों में निम्नलिखित शामिल हैं। खोजशब्द अनुसंधान खोजशब्द अनुसंधान एक धीमी प्रक्रिया हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें इसका अनुभव नहीं है। कीवर्ड अनुसंधान व्यापक नहीं होना चाहिए, और इसे संचालित करने में 15 मिनट से अधिक समय नहीं लगना चाहिए।

निष्कर्ष

वहाँ इतने सारे शानदार मुफ्त उपकरण हैं कि आप अपना पूरा दिन सभी अलग-अलग विकल्पों की खोज में बिता सकते हैं, अंत में आपके लिए सही विकल्प खोजने से पहले। संक्षिप्तता के लिए हमने उन संसाधनों की एक छोटी सूची तैयार की है जो उपयोग में आसान, स्थापित करने में आसान और मुफ़्त हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि उनके पास प्रस्ताव पर कुछ शानदार टेम्पलेट हैं, जो यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट अनुकूलित है !

[email protected]

Myself Harshad I am a Hindi Blogger And This is My Blog Hindidea Read And learn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share on Social Media